Friday 31 July 2020

CAN WE LEARN FROM HISTORY ?


CAN WE LEARN FROM HISTORY ? 

All of us love history for its own sake; we want to learn from our past because we find it challenging, frustrating, exciting, exhilarating and depressing. And all of us believe that, by expanding our experience to the lives of men and women in different times and places, history teaches us valuable things both about others and ourselves. India has a colorful past. Indian history has been derived from information of over 3000 years, taking into account Buddha and Mahavira's time. We read our history to know about our culture and our people. 

Looking at it in the narrower and more pragmatic sense, is history really useful ? Does the past provide lessons for the present and guidance for the future ? In addition to telling us who we are, does history help us to know what to do? Many of us doubt the facts of the past .Experience can so easily be deployed as an instrument for action. 

However skeptical we may be about learning from the past, there is no doubt that we try to do it all the time. We constantly tell stories about the past to our friends and colleagues. Our parents have told us a generation's old stories that are supposed to convey moral and practical lessons about how to behave.

Physicians compile histories of their patients' diseases in order to make diagnosis and determine therapies. Military units write after action reports that provide the basis for assessing the reasons for success or failure. And, of course, historical lessons are a part of political discussion and debate. Again and again, our political leaders use the past to warn or inspire the public. They use it as a tool to criticize their opponents and to justify their own policies. 

The greatest lesson contained by the Indian past for the modern Indian state is that the state should not intervene in matters of personal belief, which concerns its citizens. Neither Emperor Ashoka, or the Mughals legislate changes in the religion and beliefs of their subjects They respected the religious liberty of their subjects. This was a lesson Nehru understood very well; hence, his concern to keep matters of religion outside the purview of the state. But the recent political parties believe quite the opposite. For example, lacking a clear affirmation of free speech, each time a religious group finds something objectionable in a book, there is an agitation demanding the book be banned. Administrators in India spend a lot of their time dealing with such problems.


On the global scale, let's look at the lessons drawn from a comparison between the American occupation of Germany in 1945 and the occupation of Iraq in 2003.Resistance to American forces in Iraq, it was suggested, was similar to resistance encountered at the beginning of the successful project of nation building in post war Germany by the United States. With proper patience and resolve, resistance would be overcome and a stable democratic state could emerge in Iraq just as it did in West Germany in 1949. However, this is a verifiable piece of misinformation: there was no violent opposition to American forces in Germany after World War II. The postwar German situation was notable for the population's passivity and the absence of resistance to the occupying authority. 

From the two examples we can conclude that correct interpretation of historical facts is imperative. In order to learn from the past and apply it to the present, we must have a critical approach . Personal bias should not come in the way of verified facts, and, last but not the least, we must refuse to believe something merely because we wish it to be true. Historical analogies, comparisons, and metaphors are all around us; they are a source of collective wisdom on which we must rely. It is unlikely that we could live without them even if we wanted to. What we learn from history depends entirely on how we do it.

Hindi Translation 

क्या हम इतिहास से सीख सकते हैं?

 हम सभी को अपनी मर्जी से इतिहास पसंद है;  हम अपने अतीत से सीखना चाहते हैं क्योंकि हमें यह चुनौतीपूर्ण, निराशाजनक, रोमांचक, उत्साहजनक और निराशाजनक लगता है।  और हम सभी मानते हैं कि, अलग-अलग समय और स्थानों में पुरुषों और महिलाओं के जीवन के लिए अपने अनुभव का विस्तार करके, इतिहास हमें दूसरों और अपने बारे में मूल्यवान बातें सिखाता है।  भारत का एक रंगीन अतीत है।  बुद्ध और महावीर के समय को ध्यान में रखते हुए भारतीय इतिहास को 3000 वर्षों से अधिक समय से प्राप्त किया गया है।  हमने अपनी संस्कृति और अपने लोगों के बारे में जानने के लिए अपना इतिहास पढ़ा।

 इसे संकीर्ण और अधिक व्यावहारिक अर्थों में देखते हुए, क्या इतिहास वास्तव में उपयोगी है?  क्या अतीत भविष्य के लिए वर्तमान और मार्गदर्शन के लिए सबक प्रदान करता है?  यह बताने के अलावा कि हम कौन हैं, क्या इतिहास हमें यह जानने में मदद करता है कि क्या करना है?  हम में से कई अतीत के तथ्यों पर संदेह करते हैं। अनुभव को इतनी आसानी से कार्रवाई के लिए एक साधन के रूप में तैनात किया जा सकता है।

 हालाँकि, हम अतीत से सीखने के बारे में संदेह कर सकते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि हम इसे हर समय करने की कोशिश करते हैं।  हम लगातार अपने दोस्तों और सहकर्मियों को अतीत के बारे में कहानियां सुनाते हैं।  हमारे माता-पिता ने हमें एक पीढ़ी की पुरानी कहानियों के बारे में बताया है जो कि व्यवहार करने के तरीके के बारे में नैतिक और व्यावहारिक सबक देने वाली हैं।

 चिकित्सक निदान करने और उपचार निर्धारित करने के लिए अपने रोगियों के रोगों का इतिहास संकलित करते हैं।  सैन्य इकाइयां कार्रवाई की रिपोर्ट के बाद लिखती हैं जो सफलता या विफलता के कारणों का आकलन करने का आधार प्रदान करती हैं।  और, बेशक, ऐतिहासिक सबक राजनीतिक चर्चा और बहस का एक हिस्सा हैं।  बार-बार, हमारे राजनीतिक नेता जनता को चेतावनी देने या प्रेरित करने के लिए अतीत का उपयोग करते हैं।  वे इसे अपने विरोधियों की आलोचना करने और अपनी नीतियों को सही ठहराने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग करते हैं।

 आधुनिक भारतीय राज्य के लिए भारतीय अतीत द्वारा निहित सबसे बड़ा सबक यह है कि राज्य को व्यक्तिगत विश्वास के मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए, जो अपने नागरिकों की चिंता करता है।  न तो सम्राट अशोक, या मुगलों ने धर्म और अपने विषयों की मान्यताओं में परिवर्तन किया, उन्होंने अपने विषयों की धार्मिक स्वतंत्रता का सम्मान किया।  यह एक ऐसा पाठ था जिसे नेहरू बहुत अच्छी तरह से समझते थे;  इसलिए, राज्य के दायरे के बाहर धर्म के मामलों को रखने के लिए उनकी चिंता।  लेकिन हालिया राजनीतिक दल इसके बिल्कुल विपरीत मानते हैं।  उदाहरण के लिए, मुक्त भाषण की स्पष्ट पुष्टि का अभाव है, हर बार जब एक धार्मिक समूह को एक किताब में कुछ आपत्तिजनक लगता है, तो पुस्तक को प्रतिबंधित करने की मांग करने वाला आंदोलन होता है।  भारत में प्रशासक अपना काफी समय ऐसी समस्याओं से निपटने में लगाते हैं।


 वैश्विक स्तर पर, आइए देखें कि 1945 में जर्मनी के अमेरिकी कब्जे और 2003 में इराक पर कब्जे के बीच तुलना से तैयार किए गए सबक। इराक में अमेरिकी बलों के लिए प्रतिरोध, यह सुझाव दिया गया था, की शुरुआत में सामना किए गए प्रतिरोध के समान था  संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा युद्ध के बाद जर्मनी में राष्ट्र निर्माण की सफल परियोजना।  उचित धैर्य और संकल्प के साथ, प्रतिरोध पर काबू पा लिया जाएगा और एक स्थिर लोकतांत्रिक राज्य इराक में उभर सकता है जैसा कि 1949 में पश्चिम जर्मनी में किया गया था। हालांकि, यह गलत सूचना का एक टुकड़ा है: जर्मनी के बाद अमेरिकी सेनाओं का कोई हिंसक विरोध नहीं हुआ था।  द्वितीय विश्व युद्ध।  आबादी की निष्क्रियता और कब्जे वाले प्राधिकरण के प्रतिरोध की अनुपस्थिति के लिए उत्तरार्द्ध जर्मन स्थिति उल्लेखनीय थी।

 दो उदाहरणों से हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि ऐतिहासिक तथ्यों की सही व्याख्या अनिवार्य है।  अतीत से सीखने और उसे वर्तमान में लागू करने के लिए, हमारे पास एक महत्वपूर्ण दृष्टिकोण होना चाहिए।  व्यक्तिगत पूर्वाग्रह को सत्यापित तथ्यों के साथ नहीं आना चाहिए, और, अंतिम लेकिन कम से कम नहीं, हमें केवल कुछ पर विश्वास करने से इनकार करना चाहिए क्योंकि हम इसे सच होने की कामना करते हैं।  ऐतिहासिक उपमाएँ, तुलनाएँ और रूपक हमारे चारों ओर हैं;  वे सामूहिक ज्ञान का एक स्रोत हैं, जिस पर हमें भरोसा करना चाहिए।  यह संभावना नहीं है कि हम उनके बिना रह सकते थे, भले ही हम चाहते थे।  हम इतिहास से जो सीखते हैं वह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि हम इसे कैसे करते हैं।

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